शोनपुर बाजारी कोयला खदान में भीषण हादसा I

अंडाल से संवाददाता सद्दाब की रिपोर्ट

शोनपुर बाजारी कोयला खदान में भीषण हादसा

सोनपुर बजारी कोयला खदान में आज एक भीषण हादसा हो गया जिसमें 150 मजदूर मौत के मुंह से लौटे! ईसीएल के अधिकारी खामोश देखे जा रहे हैं! धनपुर बाजारी ओपन पिट खदान का कोल हैंडलिंग प्लांट पिछले बीस साल से चल रहा है!
काम के दौरान अचानक कोल हैंडलिंग प्लांट का पूरा ढांचा ढह गया। लगभग 150 श्रमिक मुश्किल से बच पाए। कर्मचारियों का आरोप है कि प्रशासन की लापरवाही के कारण यह हादसा हुआ है। ईसीएल के सोनपुर बाजारी परियोजना के मजदूरों का सोमवार दोपहर करीब एक बजे भयानक हादसा हो गया!
मजदूरों के सूत्रों के मुताबिक परियोजना के कोल हैंडलिंग प्लांट में रोजाना करीब 150 स्थायी और अस्थायी कर्मचारी काम करते हैं! हादसे के वक्त टिफिन का समय होने के कारण मजदूर कहीं और टिफिन ले रहे थे। मजदूरों को डर था कि काम के दौरान दुर्घटना होने पर कई मजदूरों की मौत हो सकती है।स्थानीय मजदूर संगठनों के नेता मौके पर पहुंचे। मजदूर नेताओं नरोत्तम मंडल, असित मंडल, किरीती मुखर्जी और रामचरित पासवान ने कहा कि उन्होंने सीधे तौर पर सोनपुर बाजारी प्राधिकरण के अधिकारियों को दुर्घटना के लिए जिम्मेदार ठहराया और कहा कि हालांकि प्रबंधन उत्पादन में सक्रिय है, लेकिन वे श्रमिकों की सुरक्षा के बारे में चिंतित नहीं हैं। उन्होंने दुर्घटना की पूरी जांच और दोषी अधिकारियों को उचित सजा देने की मांग की। आरोप है कि इतने बड़े हादसे के बावजूद कोई भी अधिकारी समय पर मौके पर नहीं पहुंचा. कुछ देर बाद कंपनी के सुरक्षा अधिकारी मनोज कुमार वहां पहुंचे। जब मीडिया के एक वर्ग ने उनसे हादसे के बारे में पूछा तो उन्होंने जवाब देने से परहेज किया।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *