Google ने एआई से बनी तस्वीरों की पहचान करने के लिए नया टूल पेश किया है। कंपनी इस साल फरवरी से कंटेंट प्रोवेनेंस एंड अथॉरिटी (C2PA) की एक्टिव मेंबर है। यह संगठन नई टेक्नोलॉजी के स्टेंडर्ड के डेवलपमेंट के लिए काम करता है। इसके साथ ही गूगल एआई जेनरेटेड कंटेंट के लिए वाटरमार्क क्रिएट करने वाले टूल पर भी काम कर रहा है।
यह टूल गूगल इमेजेज, लेंस और Circle to Search पर तस्वीरों के बारे में जानकारी देगा, जिससे यूजर्स जान सकेंगे कि तस्वीरें एआई द्वारा बनाई गई हैं या संपादित की गई हैं। इसके अलावा, गूगल अपने विज्ञापन सिस्टम और YouTube पर C2PA मेटाडेटा को इंटीग्रेट करने की योजना बना रहा है, जिससे यूजर्स वीडियो की उत्पत्ति की जानकारी प्राप्त कर सकें।