आज से अगले 8 महीने तक ₹300 सस्ता मिलेगा LPG सिलेंडर |

आज से अगले 8 महीने तक ₹300 सस्ता मिलेगा LPG सिलेंडर |

अगस्त महीने की शुरुआत हो गई है। इस महीने में एक बार फिर कई करोड़ों लोगों को सामान्य ग्राहकों के मुकाबले सस्ता एलपीजी सिलेंडर मिलेगा। अहम बात ये है कि अगले आठ महीने तक ग्राहकों को यह तोहफा मिलता रहेगा।
दरअसल, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को केंद्र सरकार 300 रुपये की सब्सिडी देती है। इसके तहत लाभार्थियों को सामान्य ग्राहकों के मुकाबले 300 रुपये सस्ता सिलेंडर मिलता है। उदाहरण के लिए देश की राजधानी दिल्ली में सामान्य ग्राहकों को 803 रुपये में एलपीजी सिलेंडर मिलता है। वहीं, उज्जवला लाभार्थियों को 300 रुपये की छूट के बाद 503 रुपये में सिलडेंर मिल रहा है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के दायरे में आने वाले लाभार्थियों को एलपीजी की 300 रुपये की सब्सिडी 31 मार्च 2025 तक मिलने वाली है। मतलब यह है कि अगले 8 महीने तक ग्राहक 300 रुपये की छूट का लाभ ले सकेंगे। बता दें कि योजना के लाभार्थियों को एक साल में 12 रिफिल दिए जाते हैं। योजना में 14.2 किलोग्राम सिलेंडर पर ही 300 रुपये की सब्सिडी मिलती है। इस योजना का उद्देश्य गरीब परिवारों को अपना पहला कदम उठाने और स्वच्छता से खाना पकाने की दिशा में व्यवहारिक बदलाव लाने में मदद करना है।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *