दुनिया तबाह करने वाला कर्मचारी: वीडियो से खुद ही बताया सच?

दुनिया तबाह करने वाला कर्मचारी: वीडियो से खुद ही बताया सच?

19 जुलाई 2024 का दिन कंप्यूटर के इतिहास में ग्लोबल आउटेज के नाम से याद रखा जाएगा। 19 जुलाई को अचानक से लोगों के विंडोज सिस्टम की स्क्रीन ब्लू होने लगी। शुरुआत में किसी को कुछ समझ नहीं आया। अचानक से दुनिया की करीब 6,600 फ्लाइट कैंसिल हो गईं जिनमें भारत की 200 फ्लाइट थीं। इसके अलावा शेयर बाजार बंद हो गया। कई शॉपिंग मॉल बंद हो गए, एयरपोर्ट पर हाथ से लिखकर बोर्डिंग पास दिए जाने लगे, अस्पतालों में हाथ से लिखकर पर्ची दी जाने लगी। यह सब सिर्फ एक सॉफ्टवेयर अपडेट के कारण हुआ था और इसके पीछे CrowdStrike का हाथ था। CrowdStrike ने इसके लिए माफी भी मांगी है।इसी बीच एक शख्स वायरल हो गया है और यह शख्स कोई और नहीं, बल्कि दावे के मुताबिक CrowdStrike का वही कर्मचारी है जिसने अपडेट को बग के साथ रिलीज किया था।

एक वीडियो भी खूब वायरल हो रहा है जिसमें इस शख्स के एक्स अकाउंट की टाइमलाइन की स्क्रीन रिकॉर्डिंग है। इस शख्स का नाम विंसेंट फ़्लिबस्टियर है।

दरअसल यह पूरा दावा ही फर्जी है। विंसेंट फ़्लिबस्टियर वास्तव में एक व्यंगकार हैं जिन्होंने कल हुए ग्लोबल आउटेज के बाद अपने एक्स हैंडल की प्रोफाइल पिक्चर बदली और खुद को क्राउडस्ट्राइक का कर्मचारी बताया।

विंसेंट फ़्लिबस्टियर ने एक्स पर पोस्ट करते हुए यह भी कहा कि उसी ने बग वाले इस सॉफ्टवेयर अपडेट को जारी किया था।विंसेंट फ़्लिबस्टियर की टाइमलाइन पर एक पोस्ट भी है जिसका कैप्शन है कि आज क्राउडस्ट्राइक में मेरा पहला दिन है और मैंने एक अपडेट रिलीज कर दिया है और अब दोपहर में आराम कर रहा हूं। इतना दावा करते ही विंसेंट फ़्लिबस्टियर सोशल मीडिया पर वायरल हो गए और लोग उन्हें गालियां देने लगे

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *