डेंगू प्रकोप: विधायक पाल का नगर निगम पर प्रहार

डेंगू प्रकोप: विधायक पाल का नगर निगम पर प्रहार

बरसात का मौसम शुरू होते ही आसनसोल नगर निगम क्षेत्र में 12 लोग डेंगू से प्रभावित बताए जा रहे है। इसे लेकर शुक्रवार आसनसोल दक्षिण की विधायक अग्निमित्रा पाल ने आसनसोल नगर निगम पर करारा प्रहार किया। उन्होंने कहा कि बारिश का मौसम आते की हर साल आसनसोल नगर निगम क्षेत्र में डेंगू फैलता है।। लेकिन आसनसोल नगर निगम के पदाधिकारियों को कोई फिक्र नहीं है। उन्होंने कहा कि वह कभी रास्ते पर नहीं निकलते हैं। अगर वह निकलते तो उन्हें पता होता कि लोग यह कह रहे हैं कि आसनसोल नगर निगम क्षेत्र में नालियों की सफाई नहीं होती। गंदगी का अंबार लगा रहता है, जिससे डेंगू फैल रहा है।

विधायक ने कहा कि अगर आने वाले समय में आसनसोल नगर निगम की तरफ से इस पर रोक लगाने के लिए कार्रवाई नहीं की गई तो भारतीय जनता पार्टी सड़कों पर उतरकर आंदोलन करेगी। उन्होंने कहा कि विपक्ष के तौर पर भाजपा हमेशा सहयोग करना चाहती है। लेकिन सत्ता पक्ष ना उनका सहयोग लेना चाहते हैं और ना खुद कोई काम करना चाहते हैं। इस बारे में जब अपने आसनसोल नगर निगम के चेयरमैन अमरनाथ चटर्जी से बात की तो उन्होंने कहा कि आसनसोल नगर निगम क्षेत्र में जो 12 लोग डेंगू से प्रभावित हुए हैं। उनमें से नौ लोग बाहर से आए हैं कोई चेन्नई से आया है तो कोई बेंगलुरु से उन्होंने कहा कि आसनसोल नगर निगम की तरफ से डेंगू को रोकने के लिए हर तरह का प्रयास किया जा रहा है। नालियों के साफ-सफाई की जा रही है।

गंदगी हटाई जा रही है। जगह-जगह ब्लीचिंग का छिड़काव किया जा रहा है। लेकिन उन्होंने इस दिशा में आम जनता से भी सहयोग करने की अपील की।उन्होंने कहा कि लोगों को भी अपने घर के आसपास साफ सफाई रखनी चाहिए। अपने घरों में पानी जमने नहीं देना चाहिए। थोड़ा बहुत ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव करना चाहिए। जिससे कि हर एक घर में डेंगू फैलने से रोका जा सके। वहीं इस बारे में जब हमने पश्चिम बर्दवान के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मोहम्मद यूनुस से बात की तो उन्होंने कहा कि आसनसोल के मुकाबले दुर्गापुर में डेंगू की स्थिति थोड़ी ज्यादा खराब है। उन्होंने कहा कि जनवरी से लेकर अब तक आसनसोल नगर निगम क्षेत्र में 13 मामले दर्ज किए गए हैं। जबकि पिछले एक से दो हफ्ते में आसनसोल क्षेत्र में करीब तीन नए डेंगू के मामले सामने आए हैं। इसके मुकाबले दुर्गापुर में स्थिति थोड़ी ज्यादा खराब है। जनवरी से लेकर अब तक दुर्गापुर में 20 मामले दर्ज किए गए हैं। जबकि पिछले दो हफ्ते में 5 नए मामले सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को डेंगू से बचाव के लिए जागरूक करने के लिए ब्लॉक और जिला स्तर पर कर्मियों को सक्रिय किया गया है।

इसके लिए फंड भी आवंटित कर दिया गया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि लोगों को अपने घरों में पानी हमने देना नहीं चाहिए और पुरानी और बिना जरूरत की चीजों की सफाई करनी चाहिए। क्योंकि डेंगू के मच्छर के लार्वा पनपते हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आसनसोल और दुर्गापुर दोनों निगम क्षेत्र में कारपोरेशन के नालियों के साफ-सफाई के लिए प्रबंध किया जा रहा है।‌ उन्होंने बताया कि डेंगू नियंत्रण के लिए जिला स्तर पर बैठक हो चुकी है। दुर्गापुर नगर निगम के साथ बैठक हो चुकी है और आसनसोल नगर निगम के साथ 19 जुलाई को बैठक होगी।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *