सहेली सेंटर का उद्घाटन: महिला सशक्तिकरण की ओर एक कदम |

सहेली सेंटर का उद्घाटन: महिला सशक्तिकरण की ओर एक कदम |

Rotary club Dhanbad south के तत्वाधान में 78वीं स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर महिला सशक्तिकरण एवं महिलाओं के लिए रोजगार हेतु एक सहेली सेंटर का उद्घाटन संजय खेमका जी के द्वारा किया गया।
इस केंद्र में महिलाओं के लिए सिलाई मशीन और कच्चे माल को रोटरी क्लब धनबाद साउथ द्वारा मुहैया कराया गया। इन सब के पीछे उद्देश्य रोटरी क्लब का यह है कि महिलाएं अपने पैरों पर खड़ी हो उनकी रोजगार मिले , और अपने परिवार का संचालन अच्छी तरह से कर सके। रोटरी क्लब का यह सपना पिछले कई वर्षों से था कि अपने स्थाई कार्यालय में इस कार्यक्रम को शुरू करें और ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को जोड़ सके और उनके लिए रोजगार के अवसर प्राप्त करवा सके ।


इस केंद्र में महिलाओं द्वारा कपड़े सिलाई किए जाएंगे जो बाजार में रोटरी क्लब के द्वारा सस्ते दरों पर ग्राहकों को उपलब्ध कराया जाएगा क्योंकि यह कार्य महिलाओं के उत्थान के लिए है इसलिए इसमें कोई भी लाभ को ध्यान में नहीं रखा जाएगा यहां से जो भी कपड़े बनेंगे या सिलाई किए जाएंगे वह सस्ते दरों में बाजारों में उपलब्ध कराए जाएंगे। इस प्रोजेक्ट को सफल करने के लिए आम लोगों से निवेदन है किसी भी तरह के बड़े ऑर्डर या किसी भी तरह का सामूहिक कपड़े की सिलाई हो तो इस केंद्र को दिया जाए। इसका फायदा यह होगा की ग्राहक को सस्ते दामों में सेवा दी जाएगी।
इस कार्यक्रम में रोटरी क्लब डिस्ट्रिक्ट 3250के असिस्टेंट गवर्नर राजीव गोयल जी ने रोटरी क्लब के इस कदम को लेकर सराहना की और आश्वासन दिया की आने वाले वर्षों में रोटरी क्लब धनबाद साउथ को जिस किसी भी तरह की आवश्यकता इस प्रोजेक्ट को लेकर होगी वह पूरा करेंगे। कार्यक्रम में महिलाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया क्लब के सभी सदस्य उपस्थित थे। संजय खेमका जी ने और रोटरी क्लब धनबाद साउथ ने मशीन का योगदान किया और क्लब के सभी सदस्यों को इसमें जुड़ने की जरूरत बताई।
प्रस्तुत है पंकज सिन्हा की रिर्पोट धनबाद से।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *