NPCI बदलने जा रहा UPI पेमेंट सिस्टम

NPCI बदलने जा रहा UPI पेमेंट सिस्टम

नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ इंडिया यानी NPCI ने एक नया प्लान तैयार किया है, जिसके तहत ऑनलाइन पेमेंट को पहले से ज्यादा सिक्योर बनाया जाएगा। हालांकि इसका सीधा असर ऑनलाइन पेमेंट यूजर्स पर पड़ने वाला है। बता दे कि मौजूदा वक्त में ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए आपको 4 या फिर 6 अंकों वाला पिन पासवर्ड डालना होता है, लेकिन अब इसमें बदलाव होने जा रहा है.दरअसल एनपीसीआई कुछ स्टार्टअप से बातचीत कर रही है, जिससे पिन पासवर्ड की जगह पर बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन को यूपीआई बेस्ड ऑनलाइन पेमेंट में रोलआउट किया जा सके। पिछले हफ्ते रिजर्व बैंक ऑफ

इंडिया यानी RBI ने भी बैंकों को ओटीपी और कार्ड से लेनदेन के लिए नए विकल्प को खोजने पर जोर दिया है।आज के वक्त में कार्ड से पेमेंट करने के लिए मोबाइल ओटीपी की जरूरत होती है। साथ ही यूपीआई पेमेंट के लिए पिन पासवर्ड जरूरी होते हैं। लेकिन नए बदलाव के साथ यूजर्स फिंगरप्रिंट या फिर फेस स्कैन करके ऑनलाइन पेमेंट कर पाएंगे। आपको मालूम होगा कि आईफोन डिवाइस को अनलॉक करने के लिए फेस स्कैन करना होता है। इसी तरह ऑनलाइन पेमेंट कर पाएंगे।

रिजर्व बैंक की मानें, तो पिन पासवर्ड की वजह से कई सारे ऑनलाइन फ्रॉड हो रहे हैं। ऐसे में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ऑनलाइन पेमेंट को लेकर चिंतिंत है। यही वजह है कि RBI ने बैंकों को अन्य ऑप्शन सर्च करने को कहा है। पिन बेस्ड मोबाइल पेमेंट को 3 साल से ज्यादा वक्त हो गया है। रिपोर्ट की मानें, तो अगले 3 माह में NPCI की तरफ से बायोमेट्रिक बेस्ड यूपीआई पेमेंट को शुरू किया जा सकता है। इसके लिए एनपीसीआई की तरफ से तैयारी शुरू हो गई है।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *