इतिहास का सबसे बड़ा पासवर्ड लीक: करोड़ों लोगों की सिक्योरिटी खतरे में

इस डिजिटल युग में खुद की सिक्योरिटी और प्राइवेसी को सेफ रखना एक बड़ी चुनौती है। एक छोटी सी गलती ही हैकर्स के लिए काफी होती है जिसके दम पर वह लोगों के साथ ठगी को अंजाम देते हैं। ऐसे में उन लोगों को इस दौरान ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत होती है जो पासवर्ड्स को लेकर लापरवाही बरतते हैं और कमजोर पासवर्ड रखते हैं।अब एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ब्रीच फोरम पर करोड़ों लोगों के पासवर्ड ऑनलाइन लीक हो गए हैं। एक यूजर ने इस बात की जानकारी फोरम पर साझा की है, जो हर किसी को परेशानी में डाल रही है।

एक यूजर ने फोरम पर इन पासवर्ड के लीक होने की जानकारी दी है। ObamaCare नाम के एक फोरम यूजर ने RockYou2024.txt नाम से फाइल शेयर की है। जिसमें 9,948,575,739 यूनीक पासवर्ड हैं। अगर यह सही है तो इतिहास में इससे बड़ा पासवर्ड लीक कभी नहीं हुआ है। इस फाइल में पुराने और नए पासवर्ड शामिल हैं। याद हो तीन साल पहले भी RockYou2021 पासवर्ड डेटाबेस ने 8.4 बिलियन प्लेन टेक्स्ट पासवर्ड उजागर किए थे। 1234 जैसे सरल पासवर्ड को हैकर्स के द्वारा हैक करना बहुत आसान होता है।

एक्सपर्टस ने यूजर्स को चेतवानी दी है कि इस तरह के पासवर्ड लीक रिस्की हैं। हैकर्स RockYou2024 का फायदा उठाकर पर्सनल जानकारी में सेंधमारी कर सकते हैं। हैकर्स सोशल मीडिया से लेकर ऑनलाइन बैंकिंग तक की जानकारी चुरा सकते हैं। इससे वैश्विक स्तर पर डेटा उल्लंघन, वित्तीय धोखाधड़ी और पहचान की चोरी की घटनाओं की लहर शुरू हो सकती है।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *