क्रेडिट कार्ड से भरते हैं बिल, तो हो जाएं अलर्ट!

क्रेडिट कार्ड से भरते हैं बिल, तो हो जाएं अलर्ट!

अगर आप भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, तो फिर ये खबर आपके लिए खास है. दरअसल, सात दिन बाद यानी 1 जुलाई 2024 से क्रेडिट कार्ड पेमेंट से जुड़े बदलाव लागू होने जा रहे हैं. इसके बाद कुछ पेमेंट प्लेटफॉर्म के जरिये बिल पेमेंट में परेशानी पेश आ सकती है. इन प्लेटफॉर्म्स में क्रेड , फोनपे, बिलडेस्क जैसे कुछ फिनटेक शामिल हैं. जून का महीना खत्म होने वाला है और हफ्तेभर बाद जुलाई का महीना शुरू हो जाएगा.

इस बीच हर महीने की तरह अगले महीने भी देश में कुछ बड़े बदलाव  होने जा रहे हैं और इनमें एक बड़ा चेंज क्रेडिट कार्ड से किए जाने वाले बिल पेमेंट्स से जुड़ा हुआ है. आरबीआई के नए रेग्युलेशन के मुताबिक, एक जुलाई से सभी क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट भारत बिल पेमेंट सिस्टम यानी बीबीपीएस के जरिए किए जाने चाहिए. उसके बाद से सभी को भारत बिल पेमेंट सिस्टम के माध्यम से बिलिंग करनी होगी.

केंद्रीय बैंक द्वारा तय की गई डेडलाइन के बाद भी अब तक कई ऐसे बड़े बैंक हैं, जिन्होंने नए बदलाव के तहत अपने रूल चेंज नहीं किए हैं और इनमें एचडीएफसी बैंक आईसीआईसीआई बैंक और ऐक्सिस बैंक जैसे बड़े नाम शामिल हैं. ईटी की एक रिपोर्ट की मानें तो, आरबीआई के नए रेगुलेशन के मुताबिक करीब 8 बैंकों ने अपने कदम आगे बढ़ाए हैं, इनमें एसबीआई कार्ड, बैंक ऑफ बड़ौदा कार्ड , कोटक महिंद्रा बैंक, फेडरल बैंक और इंडसइंड बैंक  शामिल हैं.

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *