देवीपुर एम्स में विश्व सिकल सेल जागरूकता दिवस मनाया गया

देवीपुर एम्स में विश्व सिकल सेल जागरूकता दिवस मनाया गया

आखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान देवघर देवीपुर एम्स में विश्व सिकल सेल जागरूकता दिवस मनाया गया, जिसमें कार्यकारी निदेशक डॉ सौरभ वार्ष्णेय और अन्य सम्मानित गणमान्य डीन (शैक्षणिक) डॉ हरमिंदर सिंह, चिकित्सा अधीक्षक डॉ सत्य रंजन पात्रा, डीन (छात्र कल्याण) डॉ जी जाह्नवी, उप चिकित्सा अधीक्षक डॉ राजेश कुमार और एम्स के अन्य संकाय डॉ सुदीप, डॉ अरशद, डॉ सुशील, डॉ इंद्रनील, डॉ मोना लिसा, डॉ निशि, डॉ प्राइमा, डॉ आभा के नेतृत्व में एम्स देवघर के प्रशिक्षु डॉक्टरों, कर्मचारियों और छात्रों ने भाग लिया। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, देवीपुर में डॉ विकास, डॉ सुदीप, डॉ आलोक और एम्स, देवघर के एमबीबीएस छात्रों की एक टीम द्वारा जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। छात्रों ने इस गंभीर बीमारी की रोकथाम में विवाह पूर्व परामर्श के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मरीजों के लिए एक रोल प्ले भी आयोजित किया। कल्याणपुर स्थित शहरी स्वास्थ्य एवं प्रशिक्षण केंद्र में डॉ. अरशद, डॉ. हेम नंदिनी, आशा कार्यकर्ताओं, एएनएम द्वारा जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें किशोरों और सामान्य रोगियों के लिए शिक्षा शामिल थी।

सभी प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं को सिकल सेल रोग के लक्षणों की पहचान करने और रोगियों को नजदीकी अस्पतालों में रेफर करने का प्रशिक्षण दिया गया। एम्स के इंटर्न डॉक्टरों ने सिकल सेल रोग की पहचान के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मरीजों के लिए एक रोल प्ले आयोजित किया। पचास से अधिक लोगों का सिकल सेल के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट किया गया। एम्स ओपीडी में डॉ. सत्य रंजन पात्रा, डॉ. राजेश कुमार, डॉ. सुशील, डॉ. आभा, डॉ. इंद्रनील, डॉ. मोनालिसा, डॉ. निशि और डॉ. प्राइमा के नेतृत्व में सिकल सेल के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट कार्यक्रम का समापन जनता के साथ एक संवादात्मक प्रश्नोत्तर सत्र के साथ हुआ, जिसमें रोगियों और उनके परिवारों को चिकित्सा विशेषज्ञों से बात करने, संदेहों को स्पष्ट करने और व्यक्तिगत सलाह प्राप्त करने का अवसर मिला। रोगियों और उनके परिवारों को उनके समुदायों में स्वास्थ्य जांच और सिकल सेल एनीमिया की जांच के महत्व के बारे में शिक्षित किया गया।

सिकल सेल एनीमिया के बारे में जागरूकता और ज्ञान पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन एम्स देवघर में संकाय, छात्रों और कर्मचारियों की सक्रिय भागीदारी के साथ किया गया और विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए गए। एम्स देवघर में डॉ. राजेश कुमार, डॉ. मोना लिसा और डॉ. इंद्रनील द्वारा संकाय, छात्रों और कर्मचारियों के लिए एक संवादात्मक वैज्ञानिक शैक्षिक सत्र भी आयोजित किया गया, जिसके बाद विश्व सिकल सेल जागरूकता दिवस कार्यक्रम के सभी गणमान्य व्यक्तियों और प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *