आज विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर आम का वृक्ष लगाया गया

आज विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर आम का वृक्ष लगाया गया

डीएम सावन कुमार व डीडीसी ने आज विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर आम का वृक्ष लगाकर मनाया विश्व पर्यावरण दिवस: बोले- पर्यावरण संतुलन के लिए अधिक से अधिक करना चाहिए पौधारोपण एंकर—: कैमूर में विश्व पर्यावरण दिवस आज बुधवार को जिलाधिकारी सावन कुमार ने कलेक्ट्रेट परिसर में आम का वृक्ष लगाकर पर्यावरण का संदेश दिया। इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि जिले वासियों को अधिक से अधिक पौधारोपण करने के प्रति जागरूक रहना चाहिए क्योंकि पर्यावरण संरक्षण एवं पारिस्थितिक संतुलन के लिए हम सभी को कम से कम एक-एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए। डीएम सावन कुमार ने यह भी कहा कि पर्यावरण संरक्षण एवं पास्थितिक संतुलन बनाए रखने तथा हमारे जीवन के लिए धरातल पर अधिक से अधिक पेड़ पौधे का होना अत्यंत आवश्यक है.

वहीं जिलाधिकारी सावन ने कहा कि हमारे जिले के मनरेगा पदाधिकारी, आंगनबाड़ी सीडीपीओ के अलावे सभी पदाधिकारी व कर्मियों द्वारा जिले के सभी तालाबों के किनारे हर जगहो पर वृक्षारोपण किया जा रहा है साथी ही डीएम श्री कुमार ने शहर वासी एवं जिले के वासीयो से अनुरोध करते हुए कहा है कि एक-एक पौधा अपने घर के आसपास या फिर जहां भी आपको समुचित उचित स्थान मिले वहां जरूर लगाए जिलाधिकारी सावन कुमार ने कहा कि जिस प्रकार से टेंपरेचर बढ़ रहा है आप देख रहे हैं यह जो हमारी लगाई हुई पेड़ है वह काफी संतुलित करने में सहायक होगा तथा आने वाले पीढ़ी के लिए भी हम वातावरण को सुरक्षित रख पाने में कामयाब होंगे. वहीं जिलाधिकारी ने वृक्ष को काटने या फिर नुकसान पहुंचाते वालों से अपील व आग्रह करते हुए वैसे लोगों के लिए कहा है कि वृक्ष के आगे सारे एसी, कूलरया पंख लगा लीजिए उसका कोई मतलब नहीं बनता है जो नेचुरल प्राकृतिक है उसका एक अलग ही बात और मिजाज है उसमें आपका बिजली की खपत भी कम होगी और साथ ही साथ टेंपरेचर ज्यादा बढ़ता है इसलिए पेड़ पौधे हमारे नेचुरल एसी कूलर के काम करते हैं.

डीएम सावन ने कैमूर जिले के लोगों से अपील करते हुए कहा है कि आप सभी ज्यादा से ज्यादा ग्रामीण क्षेत्रों में भी पेड़ पौधे का वृक्ष जरूर लगाइए. वहीं डीएम सावन कुमार ने विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर युवाओं से अपील करते हुए कहा है कि आप सभी युवा स्कूल जाते हैं तो वहां पर शिक्षा दी जाती है पेड़ बचाव के बारे में जल संरक्षण के बारे में तो इसके लिए इसको एडेप्टर करना चाहिए और एक्शन भी लेना चाहिए की आप जब खेलने या फिर फील्ड, ग्राउंड, मैदान में जा रहे हैं तो आप स्वयं वृक्ष लगाइए और अन्य लोगों को भी वृक्ष लगाने के लिए जरूर प्रोत्साहित कीजिए।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *