गूगल के एआई ने बराक ओबामा को कहा मुस्लिम, सुंदर पिचाई ने कहा- क्या बकवास है |

गूगल के एआई ने बराक ओबामा को कहा मुस्लिम, सुंदर पिचाई ने कहा- क्या बकवास है |

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की जितनी तारीफें हो रही हैं, उतनी ही इसकी कमियां भी सामने आ रही हैं। गूगल का एआई तो लॉन्चिंग के बाद से ही विवादों में है। अब गूगल का “AI Overview” विवाद में आया है। इसे अभी दो हफ्ते पहले ही लॉन्च किया गया है। गूगल सर्च एआई ओवरव्यू ने गलत जानकारी देकर एक नई बहस छेड़ दी है। एआई ओवरव्यू को गूगल ने किसी टॉपिक की जानकारी संक्षेप में देने के लिए पेश किया है।

एआई ओवरव्यू ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा को मुस्लिम बताया है। उसने बराक ओबामा का नाम बराक हुसैन ओबामा बताया है जिसके बाद गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई भी हैरान हैं।उन्होंने कहा है कि इसका क्या मतलब है, बकवास है यह। इसके अलावा एक यूजर ने जब एआई ओवरव्यू से पूछा कि पिज्जा में चीज चिपक नहीं रहा है तो एआई ओवरव्यू ने कहा कि इसमें नॉन-टॉक्सिक गोंद मिला लो। गूगल एआई ओवरव्यू ने सारे सवालों के जवाब ऐसे ही दिए हैं। जब एआई ओवरव्यू से पूछा गया, “मुझे हर दिन कितने पत्थर खाने चाहिए”। तो इसके जवाब में टूल ने कहा, ”यूसी बर्कले के भूवैज्ञानिकों के अनुसार, लोगों को दिन में कम से कम एक छोटा पत्थर खाना चाहिए।


गूगल ने हाल ही में Google I/O इवेंट में एआई ओवरव्यू को लॉन्च किया है। गूगल का दावा है कि एआई ओवरव्यू की मदद से सर्च बेहतर होगा लेकिन हो इसका उल्टा रहा है। गूगल का जेमिनी इमेज जेनरेशन टूल ने भी गलत इमेज बनाकर बवाल खड़ा किया था जिसके बाद टूल को बंद किया गया।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *