देवघर जिले के देवीपुर थाना क्षेत्र के हुसैनाबाद पंचायत के बनकोड़ा गांव में लगभग तीन …

देवघर जिले के देवीपुर थाना क्षेत्र के हुसैनाबाद पंचायत के बनकोड़ा गांव में लगभग तीन दर्जन की संख्या में बच्चों की स्थिति नाजुक प्राप्त जानकारी के अनुसार गुपचुप चाट खाने से बच्चों में बेहोशी की हालत सभी को इलाज के लिए अस्पताल ले गया है

देवघर से अरविन्द यादव की रिपोर्ट

देवघर से एक बड़ी खबर निकालकर आईं हैं

उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी विशाल सागर ने सदर अस्पताल का रात्रि निरीक्षण कर सोमवार को देवघर जिले के देवीपुर प्रखंड के बांगोड़ा, कटगरी, हुसैनाबाद सहित आस पास के गांव के बच्चों द्वारा ठेले पर बने (गुपचुप, चाट) बाहर का खाना खाने से फूड पॉइज़निंग का शिकार होने से जुड़े मामले में बच्चों व उनके परिजनों से मुलाकात कर संबंधित अधिकारियों, चिकित्सकों की टीम व पुलिस पदाधिकारी को आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया। इसके अलावा मामले की त्वरित संज्ञान में लेते हुए सभी मरीजों को देवघर सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां पूर्व से तैयार चिकित्सकों की टीम द्वारा आवश्यक इलाज किया जा रहा है। साथ ही पूरी रात चिकित्सकों की निगरानी में रहने के बाद सुबह सभी मरीजों को स्वस्थ महसूस करने के बाद अस्पताल से डिसचार्ज करने का निर्देश उपायुक्त ने सिविल सर्जन को दिया। वही फिलहाल सभी बच्चें स्वास्थ्य और सुरक्षित है। आगे उपायुक्त ने मौके पर उपस्थित मीडिया प्रतिनिधियों के माध्यम से जिलावासियों से अपील करते हुए कहा है कि बाहर खाने से पहले खाने की क्वालिटी का अवश्य रूप से ध्यान रखें। ऐसे में कई बार इसकी वजह से लोग इतना सड़ा खाना खा लेते हैं कि उसके बाद लोग बीमार हो जाते हैं। ऐसे में फूड पॉइजनिंग की समस्‍या से बचने के लिए ज़रूरी है कि साफ-सफाई, हाइजीन के अलावा उन चीजों का सेवन किया जाए जो फ्रेश हो।
ज्ञात हो कि देवीपुर थाना के बांगोड़ा , कटगरी , हुसैनाबाद सहित आस पास के गांव के बच्चों ने गोलगप्पा और चाट खाया, जिसके बाद लोगों को उल्टी और दस्त होने लगी। जिसके पश्चात बच्चों व उनके परिजनों से मुलाकात कर उपायुक्त के निर्देशानुसार फूड सेफ्टी अधिनियम के तहत संबंधित दुकानदार को पुलिस हिरासत में लिया गया है, ताकि उक्त दुकानदार के खिलाफ आवश्यक कानूनी कार्रवाई की जा सके। इस दौरान उपरोक्त के अलावा सिविल सर्जन, संबंधित अधिकारी, चिकित्सकों की टीम आदि उपस्थित थे।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *