अब नहीं लगनी पड़ेगी लम्बी लाइन और झटपट म‍िलेगा ट‍िकट….

भारतीय रेलवे
अब नहीं लगनी पड़ेगी लम्बी लाइन और झटपट म‍िलेगा ट‍िकट….
आप भी अक्‍सर ट्रेन से सफर करते हैं तो यह खबर आपके काम की है.
भारतीय रेलवे की पहल, यात्र‍ियों की सुव‍िधा के ल‍िए ट‍िकट‍िंग की नई सुव‍िधा शुरू की गई है. इससे यात्र‍ियों को लंबी-लंबी लाइन में लगकर ट‍िकट लेने से छुटकारा म‍िलेगा. नई सुव‍िधा के तहत ऑटोमेट‍िक ट‍िकट वेंड‍िंग मशीन (ATVM) से म‍िलने वाली सुव‍िधाओं के ल‍िए आप ड‍िज‍िटल ट्रांजेक्‍शन से भी भुगतान कर सकेंगे.

ड‍िज‍िटल मोड में पेमेंट करने की अपील
रेलवे की तरफ से ATVM की सुव‍िधा ऐसे स्‍टेशनों पर शुरू की जा रही है, जहां पर ज्‍यादा यात्र‍ियों की ज्‍यादा भीड़भाड़ रहती है. ऐसे स्‍टेशनों को पर अक्‍सर रेलवे बोर्ड को यात्र‍ियों की तरफ से घंटों लाइन में लगकर ट‍िकट लेने की श‍िकायत म‍िली थी. कई बार लंबी-लंबी लाइन में लगने से यात्र‍ियों की ट्रेन छूटने के भी मामले सामने आए हैं.

कैसे काम करेगा यह स‍िस्‍टम
इस सुव‍िधा के तहत आपको पेटीएम, फोनपे, फ्रीचार्ज और UPI बेस्ड मोबाइल एप से QR कोड स्कैन करके पेमेंट करना होगा. QR कोड आपको मशीन पर फ्लैश होता नजर आएगा, जिसके बाद आपको इसे स्कैन करना होगा. इसे स्‍कैन करने और पेमेंट करने के बाद आपको अपने गंतव्‍य का ट‍िकट मि‍ल जाएगा. रेलवे की तरफ से डिजिटल पेमेंट की सुव‍िधा को बढ़ावा देने के लिए क्यूआर कोड से टिकट खरीदने की फैसेल‍िटी शुरू की गई है.

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *