झारखंड में भी है मनाली जैसी खूबसूरत जगह।

झारखंड में भी है मनाली जैसी खूबसूरत जगह।

झारखंड की पतरातू घाटी की खूबसूरती हिमाचल के मनाली से कम नहीं है। इसे देखने के बाद आपको मनाली की खूबसूरती याद आ जाएगा। ऐसी ऑफबीट जगह पर भीड़ भी कम रहती है। छुट्टियों में घूमने की प्लानिंग अगर आप कर रहे हैं, तो इस पतरातू घाटी को भी अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं।

झारखंड मंत्रमुग्ध कर देने वाला राज्य है और हजारों खूबसूरत घूमने लायक जगहों का घर है। हालांकि उनमें से कुछ को तो पूरे साल लोग देखते भी नहीं हैं, जिस वजह से झारखंड कम देखे जाने वाले राज्यों में गिना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि राज्य में कई ऐसी जगहें हैं, जो आपको अपनी खूबसूरती से हैरान कर देगी और उनमें से एक जगह है पतरातू घाटी। अगर आप ऑफबीट जगहों पर जाना पसंद करते हैं, तो इस घाटी को अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। चलिए आपको इस घाटी की खूबसूरती के बारे में थोड़ा आपको बताते हैं।

पतरातू का इतिहास और परिवेश

झारखंड के रामगढ़ जिले में स्थित, पतरातू एक आकर्षक घाटी शहर है जो अपने बांध की वजह से स्थानीय लोगों के बीच काफी ज्यादा लोकप्रिय है, जिसे सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया की देखरेख में आसपास के कस्बों और गांवों की पानी की जरूरतों को पूरा करने के लिए बनाया गया था। ये घाटी 1300 फीट से अधिक की ऊंचाई पर स्थित है, जिस वजह से ये प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने के लिए परफेक्ट वीकेंड स्पॉट माना जाता है। हरे-भरे जंगलों से घिरा और घुमावदार सड़कों की वजह से, पतरातू एक ऐसी शानदार जगह है, जहां हर यात्री को जीवन में एक बार जरूर घूमना चाहिए। यहां प्रसिद्ध पतरातू थर्मल पावर स्टेशन भी है।
पतरातू क्यों है घूमने लायक जगह ?

पतरातू घाटी में गर्मी और ठंड के मौसम का अच्छा अनुभव ले सकते हैं। हालांकि आप यहां साल के किसी भी समय घूमने के लिए जा सकते हैं, क्योंकि इस घाटी को गर्मियों और सर्दियों दोनों में देखने का अपना अलग ही मजा है। अक्टूबर और मार्च के महीनों के बीच घाटी का सबसे अच्छा समय माना जाता है, इस दौरान तापमान ठीक रहता है।

हवाई मार्ग से: पतरातू का पास का हवाई अड्डा रांची में लगभग 50 किमी की दूरी पर स्थित है। रांची पहुंचने के बाद, आप या तो सीधी कैब किराए पर ले सकते हैं या पतरातू पहुंचने के लिए सीधी बस पकड़ सकते हैं।

रेल द्वारा : पतरातू के पास का प्रमुख रेलवे स्टेशन रांची में स्थित है, जो अन्य सभी शहरों और कस्बों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। स्टेशन से, आप पतरातू के लिए सीधी या बस किराए पर ले सकते हैं। स्टेशन से वैली टाउन तक पहुंचने में आपको लगभग 1 घंटा 20 मिनट का समय लगेगा।

सड़क मार्ग से: पतरातू तक जाने के लिए सड़कों की अच्छी व्यवस्था है, इस मार्ग से भी आप आसानी से जा सकते हैं।