कश्मीर की इन खूबसूरत जगहों को देख भूल जाएंगे डल झील, इस बार करें यहां की सैर।

कश्मीर की इन खूबसूरत जगहों को देख भूल जाएंगे डल झील, इस बार करें यहां की सैर।

भारत की सबसे खूबसूरत और ठंडी जगहों में से एक कश्मीर है। कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है। कश्मीर की प्राकृतिक सुंदरता हर किसी का मन मोह लेती है। भारत ही नहीं विदेशों से भी लाखों पर्यटक कश्मीर की इसी खूबसूरती को देखने के लिए हर साल आते हैं। यहां की बर्फीली वादियां, हरियाली और झीलें पर्यटकों को अपनी ओर खींचती हैं। वैसे तो आप किसी भी मौसम में कश्मीर जा सकते हैं लेकिन गर्मियों में कश्मीर जाने वालों की संख्या ज्यादा होती है। गर्मियों में भी कश्मीर का तापमान ठंडा रहता है। कुछ जगहों पर तो बर्फबारी भी हो सकती हैं। जहां सर्दियों में झीलें बर्फ बन जाती हैं तो वहीं गर्मियों में कश्मीर की प्रसिद्ध झीलों में नौका विहार का मजा ही कुछ अलग होता है। कश्मीर का नाम आते ही सबसे पहले लोग श्रीनगर, गुलमर्ग, पहलगाम, और डल झील का नाम याद आता है लेकिन कश्मीर में इन जगहों से अलग भी बहुत खूबसूरत जगहें हैं। इस बार अगर आप कश्मीर जाएं तो कश्मीर के इन बेहतरीन टूरिस्ट प्लेस पर जरूर जाएं।

गुरेज

कश्मीर में आप गुरेज घाटी घूमने जा सकते हैं। श्रीनगर से 130 किलोमीटर की दूरी पर बसे गुरेज की सुंदरता देखने लायक है। गुरेज अपनी खूबसूरत झीलों के लिए मशहूर है। यहां मानसबल और वुलर झील से साथ ही किशनगंगा नदी समेत कई धाराएं बहती हैं।

अरु वैली

पहलगाम से 12 किलोमीटर दूर अरु वैली भी पर्यटकों को बहुत पसंद आएगा। कश्मीर के इस छोटे से हिल स्टेशन की खूबसूरती किसी विदेशी पर्यटक स्थल जैसी है। यहां झरने, बर्फीली चोटियां और पास में ही लिद्दरवट वैली घूमने के लिए बेहतरीन विकल्प हैं।

युसमर्ग

कश्मीर में स्थित युसबर्ग बहुत ही खूबसूरत क्षेत्र है, जहां विदेशी नजारों को महसूस कर सकते हैं। युस्मार्ग श्रीनगर से 45 किलोमीटर दूर बडगाम इलाके में बसा है। यह क्षेत्र काफी हरा भरा और घने जंगलों के बीच स्थित है, जहां सेब, अमरूद और पुदीने की खेती होती है।

लोलाब वैली

कश्मीर में स्थित लोलाब वैली पर आप सुकून की छुट्टियां मना सकते हैं। यहां सेब के बागान हैं, जो पर्यटकों को काफी पसंद आएंगे। इस घाटी की प्राकृतिक सुंदरता यात्रियों का मन मोह लेगी