60 की उम्र में कैसे काम करेगा आपका शरीर-दिमाग? ये दो ‘मूल-मंत्र’ याद रखें।

60 की उम्र में कैसे काम करेगा आपका शरीर-दिमाग? ये दो ‘मूल-मंत्र’ याद रखें।

हमारे शरीर में समय के साथ कई प्रकार के परिवर्तन होते रहते हैं। शोधकर्ता बताते हैं कि युवावस्था की तुलना में 35-40 की आयु आते-आते मांसपेशियों-हड्डियों से संबंधित विकार होने शुरू हो जाते हैं। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, शरीर की कोशिकाएं कमजोर होती जाती है, जिसके कारण तमाम प्रकार के रोगों का खतरा होने लग सकता है। हालांकि अगर आप कम उम्र से ही आहार की पौष्टिकता और नियमित व्यायाम जैसी आदतों का पालन कर रहे हैं, तो अन्य लोगों की तुलना में आप अधिक स्वस्थ रह सकते हैं और इस तरह की जटिलताओं को थोड़ा आगे भी बढ़ा सकते हैं।

सर्वेक्षणों से पता चलता है कि उम्र बढ़ने और खुशी का अनुभव, अक्सर यू-शेप में होते हैं। आपकी युवावस्था से मध्य आयु तक ये धीरे-धीरे कम होती है फिर आपके 40-50 की उम्र में दोबारा बढ़ सकती है। 60 की आयु वाले लगभग 3 में से 1 व्यक्ति का कहना है कि वे 35 वर्ष से कम उम्र के लोगों की तुलना “बहुत खुश” हैं।

हालांकि 60 की आयु तक अक्सर हम सभी कई प्रकार की बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। आइए ऐसी ही कुछ समस्याओं के बारे में जानते हैं, साथ ही यह समझने की कोशिश करते हैं उम्र से संबंधित इन परिवर्तनों को कैसे ज्यादा देर तक के लिए रोका जा सकता है?
सर्वे बताते हैं कि 60 की उम्र आते-आते 10 में से चार अमेरिकियों को सुनने में परेशानी होने लगती है। यह उम्र बढ़ने के साथ होने वाली सबसे आम समस्याओं में से एक है। जैसे-जैसे आप बड़े होते जाते हैं, कान की सूक्ष्म कोशिकाएं स्वाभाविक रूप से मरने लग जाती हैं। यही कारण है कि उम्र बढ़ने के साथ कान में संक्रमण होना सामान्य है। हृदय की स्थिति, स्ट्रोक, सिर की चोट या कुछ दवाएं भी आपके सुनने की क्षमता को कमजोर कर सकती हैं।

नोट: उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।