आगर मालवा – मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में अपात्र को लाभ न मिलें और पात्र छूटे नहीं

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में अपात्र को लाभ न मिलें और पात्र छूटे नहीं – कलेक्टर श्री वानखेडे अधिकारी, सिंगल यूज़ प्लास्टिक की बोतल का उपयोग नहीं करे, घर से पानी की बोतल साथ लाए सभी शासकीय कार्यालय समय पर खुले और बंद हो विभाग प्रमुख जानकारी के साथ बैठक में 5 मिनट पूर्व उपस्थित रहे हवा -हवाई आंकड़े लेकर बैठक में नहीं आए समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश आगर मालवा। कलेक्टर श्री कैलाश वानखेड़े ने निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री लाडली बहना योजनान्तर्गत 15 मई तक दावे-आपत्ति प्राप्त करते हुए उनका निराकरण निर्धारित समयावधि में करें, योजना में अपात्र महिला को लाभ नहीं और पात्र महिला छूटे नहीं यह सुनिश्चित करें। कलेक्टर सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय-सीमा पत्रों की समीक्षा कर रहे थे। कलेक्टर ने कहा कि योजना महिला सशक्तिकरण एवं आत्मनिर्भरता की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण है सभी महिलाओं की समय-सीमा में डीबीटी एवं आधार लिंक का कार्य पूर्ण करें तथा प्रतिदिन की जानकारी प्रस्तुत की जाए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्रीमती हरसिमरनप्रीत कौर, संयुक्त कलेक्टर श्री राजेन्द्र सिंह रघुवंशी, एसडीएम सत्येंन्द्र बेरवा, डिप्टी कलेक्टर सर्वेश यादव व जिला अधिकारी उपस्थित रहे। कलेक्टर ने सभी विभाग प्रमुखों को निर्देशित किया कि कलेक्ट्रेट कार्यालय में सिंगल यूज प्लास्टिक की पानी की बोतल प्रतिबंधित है, कोई भी अधिकारी सिंगल यूज बोतल का उपयोग नहीं करें तथा लंबे समय तक उपयोग होने वाली पानी की बोतल का उपयोग करते हुए बैठकों में अपने साथ घर से ही लेकर आए। कलेक्ट्रेट में सिंगल यूज प्लास्टिक की बोतल एवं प्लास्टिक के ग्लास का उपयोग नहीं किया जाए। कलेक्टर ने कहा की शासन द्वारा सभी शासकीय कार्यालयों का समय प्रातः 10ः00 बजे से सायं 6ः00 बजे तक निर्धारित है, जिले के सभी शासकीय कार्यालय समय पर खुले और बंद हो तथा सभी अधिकारी-कर्मचारी भी समय पर उपस्थित होकर अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें। सभी विभाग प्रमुख कार्यालयीन समय एवं कर्मचारियों की उपस्थिति पर विशेष ध्यान दें। कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि बैठक में विभागीय जानकारी के साथ 5 मिनट पूर्व उपस्थित रहे, आगे से बैठक में समय पर उपस्थित नहीं होने वाले अधिकारियों का एक दिवस का वेतन काटा जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए की बैठक में पुख्ता जानकारी के साथ आए, हवा-हवाई आंकड़े लेकर उपस्थिति दर्ज करवाने नही आए। कलेक्टर ने बैठक में जानकारी के साथ नहीं आने वाले अधिकारियों को तत्काल बैठक से जाकर जानकारी लेकर आने हेतु भी निर्देशित किया। नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों की सीमा पर लगवाये बोर्ड कलेक्टर ने सभी जनपद सीईओ एवं नगरीय निकायों के सीएमओ को निर्देश दिए कि जिले के सभी नगरीय निकायों एवं गांव की सीमा जहां समाप्त होती है, वह बोर्ड लगाया जाए। बोर्ड साफ-सुथरा एवं व्यवस्थित लगवाए। नगर एवं गांव की चारों दिशाओं में बोर्ड अनिवार्य रूप से लगवाए। बोर्ड लगवाने का कार्य एक सप्ताह में पूर्ण कर ले। नालियों की सफाई करवाएं कलेक्टर ने सभी नगरीय निकाय सीएमओ को निर्देशित किया कि आगामी वर्षा ऋतु को दृष्टिगत रखते हुए पहले से नगरीय क्षेत्रों में नाले-नालियों की साफ सफाई करवाएं। टूटी-फूटी नालियों की मरम्मत करवाई जाए।स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर नगरीय क्षेत्रों में साफ सफाई हेतु जन जागरूकता लाए। स्वच्छता के लिए रोको-टोको अभियान संचालित कर शहर को स्वच्छ बनाए। नगरों को साफ सुथरा एवं सुंदर बनाने के लिए सभी आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। उन्होंने सभी जनपद सीईओ को भी निर्देशित किया कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी गांवो को साफ सुथरा रखने हेतु नागरिकों को जागरूक करें तथा बारिश के दृष्टिगत सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि नगरीय क्षेत्र एवं ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापक स्तर पर पौधारोपण करवाएं। सार्वजनिक स्थल, बस स्टैंड आदि को हरा भरा बनाने का प्रयास करे। अभियान के द्वितीय चरण में शत्-प्रतिशत शिकायतों का निराकरण करें कलेक्टर ने बताया कि 10 मई से मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान का द्वितीय चरण प्रारंभ होगा, जन- सामान्य से संबंधित 67 सेवा के निराकरण के लिए अभियान चलाया जाएगा। अभियान के दौरान सीएम हेल्पलाइन पर दर्ज शिकायतों का शत प्रतिशत निराकरण होना है। सभी अधिकारी अपने विभागों से संबंधित शिकायतों के निराकरण हेतु फील्ड में रहकर शत-प्रतिशत शिकायतों का निराकरण अभियान में सुनिश्चित करें। शिकायतों का निराकरण शिकायतकर्ता से संपर्क करते हुए उनकी संतुष्टि के आधार पर करवाया जाए। इसके साथ ही जन- सामान्य से संबंधित सेवाएं अविवादित नामांतरण, बँटवारा, स्थानीय निवासी प्रमाण-पत्र, जन्म-मृत्यु प्रमाण-पत्र, भवन अनुज्ञा, ड्राइविंग लायसेंस, वाहन पंजीयन आदि का निराकरण हों। अभियान के दौरान प्राप्त होने वाले आवेदनो को आनलाईन दर्ज कर समयावधि में आवेदनो का निराकरण करे। जनसेवा अभियान का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये तथा गांवों में शिविर की तिथि निर्धारित कर जानकारी जनप्रतिनिधियो एवं ग्रामीणों को अवगत करवाये।

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